शनिवार, 11 मई 2013

क्लासिक कारों का शहर हवाना..........

 
आपने विंटेज कार रैली के दौरान पुरानी से पुरानी कारों को देखा होगा। लेकिन हवाना ऐसा अकेला शहर है जहां आप शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक 1940 या 50 के दशक की पुरानी अमेरिकी कारों में सफर कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी जरूर होगी मगर क्यूबा की राजधानी हवाना में विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए वहां के टैक्सी ड्राइवर अमेरिकी कार, अमेरिकी कार की आवाज लगाते नजर 
आएंगे।

हवाना का आकर्षण हैं ये कारें 

दरअसल इतने पुरानी अमेरिकी कारों की सैर क्यूबा के सबसे ज्यादा लोकप्रिय आकर्षणों में गिनी जाती है। क्यूबा के स्थानीय लोग इन कारों को आहलमैनद्रोहनेह्स कहकर पुकारते हैं, जिसका अर्थ अंडाकार अखरोट होता है। अब यह नाम इन्हें क्यों दिया गया यह भी हम आपको जरूर बताएंगे। इन कारों के गोलाकार होने के कारण इन्हें यह नाम दिया गया। उस समय अधिकतर कारें  समुद्री जहाजों की तरह धीरे धीरे सड़क से गुजरा करती थीं। आपको ए कारें भले ही पुरानी लगें, मगर दुनिया भर में इन कारों के पशंसकों की भरमार है।

बची थी सिर्फ यही कारें

ए कारें क्यूबा में क्यों हैं, यह जानना भी जरूरी है। दरअसल फिदेल कास्त्रो के सत्ता में आने के बाद क्यूबा को सारी दुनिया से अलग कर दिया था। बाहर से वाहनों का आयात बंद हो गया था। ऐसे में पुरानी कारों का इस्तेमाल क्यूबा के निवासियों के लिए जरूरी हो गया था। क्यूबा में उस वक्त समय जैसे 1960 में ही ठहर गया था।

क्लासिक कारों का म्यूजियम

जो कार आपने कभी किसी पुरानी अंग्रेजी फिल्म में देखी होगी या किसी चित्र में देखी होगी, क्यूबा में आप उस कार के सफर का मजा हकीकत में ले सकते हैं। हवाना में प्लेमॉउथ शैवर्ले, ओल्ड्स मोबाइल, डोज, कैडिलैक जैसी पुराने मॉडल की ये गाड़ियां आपको सड़कों पर दौड़ती नजर आ जाएंगी। हवाना को एक अमेरिका कारों का संग्रहालय भी कहा जाता है, क्योंकि ए कारें काफी समय से हवाना के दैनिक जीवन का हिस्सा रही हैं।

नहीं मिलते कलपुर्जे भी

हवाना की सड़कों पर पर्यटकों के पर्यटन का मजा दोगुना करने वाली इन कारों को उत्पादन भी कब का बंद हो चुका है मगर हवाना की सड़कों पर ए कारें पचास वर्षों से भी ज्यादा समय से चल रही हैं। हालांकि वर्तमान में इन कारों के कलपुर्जे मिलना भी संभव नहीं हैं मगर फिर भी क्यूबा निवासी किसी न किसी तरीके से इनकी मुरम्मत करके या अन्य कारों के पुर्जे व इंजन की सहायता से इन्हें चला ही लेते हैं। इन कारों में अधिकतर कारों को अब टैक्सियों के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन फिर भी हवाना में पहुंचे पर्यटक इन कारों में सफर किए बिना वापस नहीं जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें