मंगलवार, 16 अगस्त 2016



झूमने पर मजबूर कर देंगे ये देशभक्ति गीत

AddThis Sharing Buttons





देश की आजादी के जश्न का मौका हो और देशभक्ति के गाने न गाए जाएं ये हो ही नहीं सकता, लेकिन कुछ गाने जब भी सुना जाए, तो बड़ी ही आसान भाषा और संगीत के जरिए देश के प्रति कुछ कर गुजरने का एक जज्बा और जुनून जगा जाते हैं. ऐसे कुछ गाने ये भी हैं.

जिंदगी मौत ना बन जाए संभालो यारों…  
सोनू निगम की आवाज में फिल्म सरफरोश का ये गाना लोगों के दिल के बहुत करीब है. इस गाने को आमिर खान पर फिल्माया गया था, जो आतंकवादियों से टक्कर लेते हैं.
रंग दे बसंती टाईटल सॉन्ग… 
दलेर मेहंदी की नीची से ऊंची होती आवाज में जब कोई इस गाने को सुनता है. खुद ब खुद पांव थिरकने लगते हैं. यकीं नहीं होता तो जरा सुनकर देखिए. ये गाना फिल्म शहीद को ये एनर्जेटिक सॉन्ग एक क्लासिक सॉन्ग है, जो देशभक्ति से जुड़े हर समारोह में बजाया जाता है. आपको बताते चलें कि इस गीत को मशहूर संगीतकार ए आर रहमान ने संगीत दिया है.
भारत हमको जान से प्यारा है…
फिल्म ‘रोजा’ का ये गीत भी हर किसी को देशभक्ति के रस में डुबो देता है. ये फिल्म हालांकि कश्मीर मुद्दे को प्रदर्शित करती है. फिल्म में दक्षिण भारत का एक कपल कश्मीर में हनीमून के लिए जाता है. जिसे जेहादियों द्वारा किडनैप कर लिया जाता है, लेकिन इस सॉन्ग को सुनकर वाकई देश के लिए मर मिटने का जज्बा पैदा होता है.
ऐसा देश है मेरा…. 
‘वीर जारा’ भारत पाकिस्तान के क्रॉस बॉर्डर रिश्ते पर बेस्ड ये एक रोमांटिक फिल्म थी, जिसमें एक भारतीय लड़की और लड़के को एक दूसरे से प्यार हो जाता है और इस गाने में भी दोनों एक दूसरे को अपने-अपने देशों को एक सकारात्मक धरातल पर परिचित करा रहे हैं, जब भी ये गीत कानों में पड़ता है दिल एक बच्चे की तरह झूमने लगता है.
देश मेरा रंगीला….
ये पैपी पैट्रियाटिक सॉन्ग एक नेत्रहीन लड़की अभिनेत्री काजोल पर फिल्माया गया है.
सुनो गौर से दुनियावालों….
फिल्म ‘दस’ के इस गाने को शंकर महादेवन ने खूबसूरती के साथ गाया तो है, साथ ही सलमान खान और संजय दत्तने इस गाने को देशभक्ति के साथ ही बड़ा ही कूल बना दिया है.
रिंद पोश माल… 
‘मिशन कश्मीर’ पंद्रह अगस्त या छब्बीस जनवरी का दिन हो और फिजाएं देशभक्ति से ओत-प्रोत हों, उस पर सारी दुनिया को एक सुर में सजाने की बात हो तो इस गाने से बेहतर कुछ नहीं.
चक दे ओ चक दे इंडिया.. टाइटल सॉन्ग
फिल्म ‘चक दे इंडिया’ का ये गाना हर किसी की जुबान पर होता है. अपने देश को जहां भी प्रोत्साहन देने की बात आती है तो एक ही गाना कानों में गूंजता है और वो है ‘चक दे चक दे इंडिया’. हालांकि ये फिल्म का एक थीम सॉन्ग है, लेकिन भारत का कोई क्रिकेट मैच हो या कोई अन्य खेल ‘कुछ करिए..’ सॉन्ग तो मान लीजिए, पक्का प्ले होना ही है.
कहते हैं हमको प्यार से इंडिया वाले…
फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ का ये गाना भी धूम मचाने वाला सॉन्ग है और देश के लिए मनाए जाने वाले हर जश्न पर प्ले किया जा सकता है.
आई लव माई इंडिया…
फिल्म ‘परदेश’ का ये गाना भी हर जश्न की शान बढ़ता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें